August 18, 2022

CDN(CDN)सीडीएन क्या है और यह आपकी वेबसाइट/ब्लॉग के लिए क्यों महत्वपूर्ण है?

क्या आप जानना चाहते हैं कि सीडीएन क्या है (यह क्या है) और यह आपकी वेबसाइट और ब्लॉग के लिए क्यों जरूरी है तो आगे पढ़ते रहें। इस पूरी दुनिया में इंटरनेट से बड़ा कुछ नहीं है। इंटरनेट के आविष्कार के बाद से ही यह लोगों के दिलो-दिमाग पर राज कर रहा है।

सीडीएन क्या है विस्तार से बताएं?

दुनिया में कोई भी ऐसा व्यक्ति नहीं है जो इंटरनेट शब्द के नाम से वंचित है। हम अपने छोटे-छोटे सवालों से लेकर बड़े सवालों के जवाब जानने के लिए इंटरनेट का इस्तेमाल करते हैं। इंटरनेट ने लोगों के जीवन में काफी बदलाव लाए हैं और अब यह लोगों के लिए पैसे कमाने का जरिया भी बन गया है।

अब लोगों ने ऑनलाइन व्यापार करने में रुचि दिखाना शुरू कर दिया है और इसकी लोकप्रियता हर दिन बढ़ रही है।

आपने बहुत से लोगों को देखा होगा जो डॉक्टर, पुलिस, आर्किटेक्ट, इंजीनियर आदि जैसे अच्छे प्लेटफॉर्म से अपना करियर शुरू करते हैं, उसी तरह बहुत से लोग ब्लॉगिंग से भी अपना करियर शुरू कर रहे हैं। Blogging का नाम तो लगभग सभी ने सुना होगा।

जैसे लोग अन्य सभी करियर के माध्यम से अपनी पहचान बनाते हैं और प्रसिद्धि अर्जित करते हैं, वैसे ही आप भी ब्लॉगिंग के माध्यम से अपना नाम और पहचान बना सकते हैं। ब्लॉग्गिंग शुरू करने के लिए बहुत सी चीजों के बारे में जानना बहुत जरूरी है और उन्हीं में से एक है सीडीएन। आज मैं आपको सीडीएन क्या होता है (क्या होता है) के बारे में कुछ जानकारी दूंगा और यह महत्वपूर्ण क्यों है?

सीडीएन – सीडीएन क्या है?
सीडीएन का फुल फॉर्म कंटेंट डिलीवरी नेटवर्क है। जिसका मुख्य काम अपने ब्लॉग की लोडिंग स्पीड को बढ़ाना है। आपके ब्लॉग या वेबसाइट की सबसे महत्वपूर्ण बात इसकी लोडिंग स्पीड है।

जिसका अर्थ है कि यदि कोई उपयोगकर्ता आपके ब्लॉग या वेबसाइट को अपने ब्राउज़र में देखना चाहता है, तो उपयोगकर्ता के ब्राउज़र में आपका ब्लॉग कितने समय में दिखाई देगा, यदि आपका ब्लॉग उपयोगकर्ता के ब्राउज़र में लोड होने में बहुत समय ले रहा है, तो यह आपके ब्लॉग पर विज़िटर्स के आने की संभावना बहुत कम होती है।

इस समस्या से बचने के लिए ब्लॉगर सीडीएन का इस्तेमाल करते हैं।

  • फ्री ब्लॉग और वेबसाइट कैसे बनाये?
  • वेब होस्टिंग क्या है – पूरी जानकारी हिंदी में
  • एचटीएमएल क्या है और यह कैसे काम करता है?

आम तौर पर, जब भी विज़िटर आपके ब्लॉग पर आते हैं, तो उन्हें आपके ब्लॉग के वेब होस्टिंग सर्वर पर रीडायरेक्ट कर दिया जाता है। आपका वेब होस्टिंग सर्वर एक केंद्रीय स्थान पर स्थित है, इसलिए जब भी विज़िटर आपकी साइट पर आएंगे, उपयोगकर्ता आपकी साइट की सामग्री को उसी वेब होस्टिंग सर्वर से एक्सेस करेंगे।

किसी भी वेबसाइट या ब्लॉग में केवल एक ही वेब होस्टिंग सर्वर होता है। तो आपकी साइट के सभी विज़िटर उसी सर्वर से आपकी वेबसाइट तक पहुंच पाएंगे। इसलिए यदि आपकी साइट पर अधिक विज़िटर हैं तो आपका सर्वर ओवरलोड हो जाएगा और आपकी साइट की लोडिंग गति को धीमा कर देगा अन्यथा आपका सर्वर क्रैश हो सकता है।

यह वह स्थिति है जहां सीडीएन अपनी मुख्य भूमिका निभाता है क्योंकि सीडीएन सर्वरों का एक नेटवर्क है जिसके सर्वर पूरी दुनिया में फैले हुए हैं। तो अगर आप अपने ब्लॉग के लिए सीडीएन का इस्तेमाल करते हैं तो आपका सारा कंटेंट सीडीएन के सभी सर्वर में स्टोर हो जाता है। इसलिए जब भी उपयोगकर्ता आपकी साइट पर आते हैं, तो सीडीएन की तकनीक उपयोगकर्ता के स्थान के निकटतम सर्वर से जुड़ जाती है ताकि उपयोगकर्ता आपकी साइट तक जल्दी और आसानी से पहुंच सकें।

आपकी साइट की लोडिंग गति बढ़ाने के लिए और अन्य वेब सामग्री के लिए छवियों और वीडियो को जल्दी से लोड करने के लिए सीडीएन का उपयोग करना बहुत महत्वपूर्ण है। जैसे ही आप अपने ब्लॉग में सीडीएन का उपयोग करते हैं, आपकी साइट की गति बहुत तेजी से बढ़ती है और आपके दर्शकों को बेहतर अनुभव प्रदान करती है।

अपने ब्लॉग में सीडीएन का इस्तेमाल करना क्यों जरूरी है?

अब तक आप जान गए होंगे कि सीडीएन क्या है। अब मैं आपको बताऊंगा कि सीडीएन आपके ब्लॉग के लिए क्यों जरूरी है।

1# स्पीड सीडीएन का उपयोग करने का पहला फायदा आपकी वेबसाइट की लोडिंग स्पीड है। एक बार जब आप इसका इस्तेमाल करना शुरू कर देते हैं तो आपकी साइट की लोडिंग स्पीड काफी बढ़ जाती है जिससे आपके विजिटर्स को साइट लोड होने के लिए ज्यादा इंतजार नहीं करना पड़ता।

2# सर्वर क्रैश को रोकता है आपका ब्लॉग बहुत लोकप्रिय है और यदि अधिक विज़िटर आते हैं, तो आपके सर्वर के क्रैश होने का डर रहता है। लेकिन अगर आप सीडीएन का इस्तेमाल करते हैं तो आपको सर्वर क्रैश होने का डर नहीं रहेगा।

3# यूजर एक्सपीरियंस को बेहतर बनाता है सीडीएन के इस्तेमाल से वेबसाइट या ब्लॉग की लोडिंग स्पीड बढ़ जाती है, जिससे आपकी साइट में यूजर्स की संख्या धीरे-धीरे बढ़ने लगती है और आपकी साइट पर ज्यादा से ज्यादा पेज व्यू होने लगते हैं। आपकी साइट जितनी तेज़ी से खुलेगी, आपके उपयोगकर्ताओं को उतना ही बेहतर अनुभव मिलेगा।

आज आपने क्या सीखा

अब आप समझ गए होंगे कि सीडीएन क्या है? सीडीएन आपके ब्लॉग के लिए बहुत जरूरी है। ऐसा इसलिए है क्योंकि इसकी मदद से आपके ब्लॉग की लोडिंग स्पीड बढ़ती है, जिससे ज्यादा ट्रैफिक आने की संभावना भी बढ़ जाती है।

Chhath Puja 2021 date, time, and significance

0 0 votes
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest

0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments
0
Would love your thoughts, please comment.x
()
x
%d bloggers like this: