How to earn money in india for student online छात्रों के लिए भारत में पैसे कैसे कमाए – विशेष संस्करण

How to earn money in india for student online

छात्रों के लिए भारत में पैसे कैसे कमाए – विशेष संस्करण

dollar

Introduction

हम इस उम्र के छात्रों के रूप में अपने माता-पिता की तुलना में अधिक खर्च का सामना करते हैं। आजकल चीजें कितनी महंगी हो गई हैं, इस पर सवाल ही नहीं उठता। इसे हमारा इंटरनेट खर्च लें या हमारा नियमित खर्च। और इस प्रकार हमारे लिए भारत में ऑनलाइन पैसा कमाना आवश्यक हो जाता है। भारत के बाहर अधिकांश छात्र पढ़ाई के दौरान काम करते हैं। उनके अध्ययन ऋण का भुगतान करने या उनके दैनिक खर्चों का ध्यान रखने के लिए।

एक छात्र के रूप में, पढ़ाई के दौरान पैसा कमाना एक सपना है। और कभी-कभी वह सपना कई कारणों से सपना ही रह जाता है, चाहे वह निवेश के मामले में हो, कमाई के मामले में या किसी कारण से, यह भारत में काम कर सकता है। कोई भी काम शुरू करने से पहले और पढ़ाई के दौरान और भी ज्यादा खर्च करना मुश्किल होगा। छात्र ज्यादातर इस बात पर विचार करते हैं कि क्या वे अपनी पढ़ाई और अंशकालिक नौकरी दोनों को एक साथ प्रबंधित कर सकते हैं। लेकिन मैं आपको बता दूं, आप कर सकते हैं! समय प्रबंधन एक साध्य और ठीक करने योग्य समस्या है। इस प्रकार यदि आपको ऐसी नौकरी मिलती है जिसमें आपका अधिक समय नहीं लगता है, किसी निवेश की आवश्यकता नहीं है, और आपकी रुचि है, तो इसे ले लो!

इसलिए, इस लेख में, मैं आपके लिए भारत में ऑनलाइन पैसे कमाने के कुछ तरीके लेकर आया हूँ। इस लेख में बताए गए तरीकों के लिए कम या बिल्कुल भी निवेश की आवश्यकता नहीं है। इसलिए, कोई भी छात्र आसानी से उनका अनुसरण कर सकता है चाहे वह घर पर पढ़ रहा हो या घर से दूर।

छात्रों को भारत में पैसा बनाने की आवश्यकता क्यों है?

भारत और पूरी दुनिया में छात्रों को पैसा कमाने की जरूरत है। पिछले कुछ वर्षों से बढ़े हुए खर्चों के साथ इसका महत्व बहुत दृढ़ता से महसूस किया गया है। दुनिया बदल रही है और इसके साथ लोगों को भी ऐसा ही होना चाहिए। एक समय था जब हाई स्कूल से पढ़ाई करना और कॉलेज में ग्रेजुएशन की डिग्री पूरी करना ही काफी था। लेकिन आजकल एक अच्छी तनख्वाह वाली नौकरी पाने के लिए डिग्री को मात्र मानदंड के रूप में छोड़ दिया जाता है। उन्हें अपने कर्मचारियों को अपने कॉलेज की बाहरी दुनिया में अधिक अनुभवी होने की आवश्यकता होती है। वे चाहते हैं कि छात्र अपने समय से आगे रहें। नियोक्ताओं द्वारा सबसे अधिक अपेक्षित कौशल संचार कौशल हैं। और छात्रों के लिए अतिरिक्त एक्सपोजर इसमें एक बड़ी भूमिका निभाता है।

 

एक सर्वेक्षण के अनुसार, जो छात्र कॉलेज में पढ़ते समय काम करते हैं, वे नई परिस्थितियों के अनुकूल होने में अधिक अच्छे पाए जाते हैं। वे चीजों से बेहतर तरीके से निपट सकते हैं। वे बेहतर संवाद कर सकते हैं। एक छात्र के रूप में नेटवर्किंग करना एक छात्र के रूप में आसान हो जाता है। इन सबके अलावा नए कौशल सीखना, तकनीकी या गैर-तकनीकी एक और फायदा है। एक छात्र पैसे का मूल्य सीखता है। साथ ही बहुत कम उम्र से मनी मैनेजमेंट सीखता है। उनके अतिरिक्त खर्चों के लिए पैसा होना शीर्ष पर सिर्फ चेरी है। इसलिए यदि आप इसे पढ़ने वाले छात्र हैं, तो ऑनलाइन पैसे कमाने का मौका लें।

 

ये तरीके छात्रों को उनकी पढ़ाई से चूके बिना भारत में ऑनलाइन पैसा कमाने में मदद करते हैं।

1.ब्लॉगिंग या व्लॉगिंग। …

2.सर्वेक्षण साइटों के माध्यम से कमाई। …

3.मशीन लर्निंग एक्सपर्ट। …

4.एक ऑनलाइन ट्यूटर बनें। …

5.ऑनलाइन बिक्री। …

6.उपयोगकर्ता परीक्षण भागीदार। …

7.कंटेंट लेखक। …

8.ऐप या वेबसाइट डेवलपर बनें।

 

भारत में पैसे कमाने के तरीके

एक छात्र के लिए पढ़ाई के दौरान पैसा कमाना अनिवार्य है। एक छात्र के रूप में न केवल खुद को आसानी से प्राप्त करने में मदद करता है बल्कि धन प्रबंधन भी सीखता है। पिछले वर्षों में भारत में ऑनलाइन पैसा कमाना बहुत कठिन था। हालांकि, इंटरनेट की लोकप्रियता और आसान पहुंच के साथ, यह छात्रों के लिए आसान हो गया है। भारत में ऑनलाइन पैसे कमाने का दायरा बहुत बड़ा है। लेकिन दुर्भाग्य से ज्यादातर लोग इनके बारे में नहीं जानते हैं। छात्र आजकल विभिन्न गैर-पारंपरिक तरीके आजमा सकते हैं। ये तरीके छात्रों को उनकी पढ़ाई से चूके बिना भारत में ऑनलाइन पैसा कमाने में मदद करते हैं।

व्लॉगिंग

व्लॉगिंग के साथ आपको महंगे उपकरण की आवश्यकता नहीं है, आपको केवल एक स्मार्टफोन या एक किफायती डीएसएलआर की आवश्यकता हो सकती है, लेकिन स्मार्टफोन काम कर सकते हैं। और संपादन का कुछ बुनियादी ज्ञान लेकिन इन दिनों आपके पास ऐसे ऐप्स हैं जो आपके लिए आधा काम कर सकते हैं।

 

आप यूट्यूब के साथ अपना व्लॉगिंग करियर शुरू कर सकते हैं और अपने वीडियो पर संबंधित विज्ञापन पोस्ट करके या कुछ प्रायोजित सामग्री के माध्यम से पैसे कमा सकते हैं।

 

ब्लॉगिंग

ब्लॉग लिखना निष्क्रिय आय उत्पन्न करने वाली धारा के रूप में भी इस्तेमाल किया जा सकता है। आप ब्लॉगर, वर्डप्रेस, आदि जैसे लोकप्रिय मंचों का उपयोग करके कुछ बटनों के एक क्लिक के साथ अपना ब्लॉग बना सकते हैं। ये फ़ोरम आपको ब्लॉग लिखने / पोस्ट करने में मदद कर सकते हैं, एक ब्लॉगर बनने के लिए आपको बस बुनियादी कंप्यूटर कौशल रखने की ज़रूरत है, और शुरू करना है एक Google AdSense खाता स्थापित करके कमाई करना जिसमें विज्ञापन ब्लॉगर की वेबसाइट पर दिखाई देते हैं।

 

एक ब्लॉग शुरू करने के लिए आपको सबसे पहले लक्षित दर्शकों को ढूंढना होगा जो आपके ब्लॉग को पढ़ने के इच्छुक होंगे, एक बार जब आप यह तय कर लेते हैं कि किसे लक्षित किया जाना है, तो एक डोमेन की आवश्यकता उत्पन्न होती है जो वर्डप्रेस, ब्लॉगर जैसे मंचों द्वारा पूरी की जाती है। आदि। हम इन मंचों पर स्वतंत्र रूप से होस्ट कर सकते हैं और फिर आप ब्लॉग लिखना शुरू कर सकते हैं, एक बार लगभग 30-40 लेख लिखने के बाद आप अपने ब्लॉग पर अच्छी मात्रा में ट्रैफ़िक की उम्मीद कर सकते हैं। यह विकल्प थोड़ा समय लेने वाला है लेकिन इंतजार के लायक है और कमाई के लिए सबसे अच्छा है।

 

सर्वेक्षण साइटों के माध्यम से कमाई

मैं उम्मीद कर सकता हूं कि आप अपनी परीक्षाएं पूरी कर लेंगे और अब आपके पास बर्बाद करने के लिए बहुत समय है। तो क्यों न उस समय का सदुपयोग करें और कंपनियों के लिए कुछ सर्वेक्षण करें और कुछ पैसे ऑनलाइन कमाएं?

 

ठीक है, आप सर्वेक्षण करके ऑनलाइन पैसा कमा सकते हैं, कई कंपनियों को अपने उत्पाद को लॉन्च करने से पहले ग्राहक के लिए उपयोगकर्ता की राय की आवश्यकता होती है। यह प्रोफ़ाइल छात्रों और गृहिणियों के लिए सबसे उपयुक्त है और ऑनलाइन आय का एक अच्छा स्रोत हो सकता है।

 

यदि आप लक्षित दर्शक हैं तो आप प्रति सर्वेक्षण $ 5 तक कमा सकते हैं और इससे भी अधिक।

 

मशीन लर्निंग एक्सपर्ट

यह एक और तरीका है जिसके माध्यम से आप सीख सकते हैं कि भारत में छात्रों के लिए पैसा कैसे कमाया जाए और ऑनलाइन पैसा कैसे कमाया जाए। आपको बॉट बनाने और उन्हें कुछ एल्गोरिदम के साथ कोड करने की ज़रूरत है ताकि वे ऐसे कार्य कर सकें जो क्लाइंट की ज़रूरतों को पूरा कर सकें। आपको बस अपवर्क जैसी वेबसाइटों पर एक डिजाइनर या कोडर के रूप में खुद को पंजीकृत करना है और ऐसे ग्राहकों की तलाश करनी है, जिन्हें अपनी वेबसाइट, डिस्कॉर्ड सर्वर या यहां तक ​​कि कुछ व्यक्तिगत परियोजनाओं के लिए विभिन्न प्लेटफार्मों के लिए बॉट्स की आवश्यकता है। यह अंशकालिक कमाई का एक साधन हो सकता है और छात्रों के लिए अपनी पॉकेट मनी को कवर करने के लिए अच्छा है।

 

एक ऑनलाइन ट्यूटर बनें

आप लोगों को नए कौशल सीखने में मदद कर सकते हैं बदले में आप भी कमा सकते हैं। खैर, चेग इंडिया ऐसे साधनों के लिए एक सबसे अच्छा उदाहरण है क्योंकि आप व्यावसायिक रणनीतियों, इंजीनियर, विज्ञान, गणित आदि जैसे विषयों में एक विशेषज्ञ के रूप में मदद कर सकते हैं, प्रत्येक विषय की अपनी उप-शाखा होती है, इस तरह आप अन्य छात्रों को सीखने में मदद कर सकते हैं। साथ ही बदले में आप प्रति पाठ ₹500 तक कमा सकते हैं। ये वेबसाइट न केवल आपको पढ़ाने में मदद करती हैं बल्कि आपको सीखने में भी मदद करती हैं। इस प्रकार, जब आप एक ही भाषा सीख रहे हों तो इसे ऑनलाइन पैसे कमाने का एक विकल्प माना जा सकता है और दूसरों को इसका अभ्यास करने के साथ-साथ आपको लाभ भी मिल सकता है।

 

यह भी एक नवोदित विकल्प है क्योंकि इसका उद्देश्य दूसरों को नए कौशल सिखाने के साथ-साथ आपको अच्छी रकम कमाने में मदद करना है। चेग एक ऑनलाइन प्लेटफॉर्म है जो कक्षाओं के बाहर सैकड़ों छात्रों को ज्ञान देता है। इस प्रकार वे अपने छात्रों को पहले रखते हैं और अपने ऑनलाइन ट्यूटर्स की देखभाल करते हैं या मुझे विषय विशेषज्ञ भी कहना चाहिए। Chegg अपने विषयों के विशेषज्ञों को उनके द्वारा दिए गए उत्तरों की संख्या के अनुसार भुगतान करता है। यह न केवल छात्रों को बल्कि विषय विशेषज्ञों की भी मदद करता है। एक विषय वस्तु विशेषज्ञ के रूप में, यह आपके ज्ञान क्षितिज को विस्तृत करता है। आपने जो काम किया है उसके हिसाब से आपको एक्टिव इनकम मिलती है। इस प्रकार यह छात्रों के लिए भारत में ऑनलाइन पैसा कमाने का एक बहुत ही आकर्षक विकल्प बन जाता है। इसमें पंजीकरण करना बहुत आसान है और इसे आसानी से किया जा सकता है।

 

शुरुआत कैसे करें?

 

  • खुद को पंजीकृत कराएं
  • विषय की परीक्षा लें
  • दिशानिर्देशों का पालन करें
  • एक दिशानिर्देश परीक्षण लें

दस्तावेज़ सत्यापन के लिए अपने दस्तावेज़ अपलोड करें।

 

यह भी एक नवोदित विकल्प है क्योंकि इसका उद्देश्य दूसरों को नए कौशल सिखाने के साथ-साथ आपको अच्छी रकम कमाने में मदद करना है।

 

ऑनलाइन बिक्री

ऑनलाइन बिक्री उन लोगों के लिए एक व्यावहारिक विकल्प है जो ऑनलाइन पैसा कमाना चाहते हैं और यह सबसे आसान कमाई के विकल्पों में से एक है। इस विकल्प में, एक व्यक्ति अंत-उपयोगकर्ता को सामान और सेवाओं को बेचने के लिए खुद को ई-कॉमर्स से जोड़ता है। उन्हें आमतौर पर ग्राहक के रूप में जाना जाता है।

 

अच्छा, ऑनलाइन बिक्री क्या है?

 

ऑनलाइन बिक्री का सबसे व्यावहारिक तरीका ई-कॉमर्स मार्केटप्लेस के माध्यम से है। शब्द भारी प्रतीत होता है लेकिन ऐसा नहीं है, यह इतना सरल है कि एक बच्चा भी अपना व्यवसाय स्थापित कर सकता है। ई-कॉमर्स मार्केटप्लेस में फ्लिपकार्ट, अमेज़ॅन, मिंत्रा जैसी ई-कॉमर्स वेबसाइटों पर अपने उत्पादों या सेवाओं को बेचने वाला व्यक्ति शामिल है, और कई अन्य जो तीसरे पक्ष के विक्रेता हैं। इसलिए यह आसानी से पैसा कमाने के व्यावहारिक विकल्पों में से एक है। ई-कॉमर्स व्यवसाय ऑनलाइन स्थापित करने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक।

 

ऑनलाइन बिक्री व्यवसाय की स्थापना तेज और बहुत सरल है। आपको केवल उन तृतीय-पक्ष ई-कॉमर्स वेबसाइटों के साथ खुद को एक खुदरा विक्रेता के रूप में पंजीकृत करने की आवश्यकता है, जिन पर पहले चर्चा की गई थी, और उछाल, आप तैयार हैं, अपने आप को ऐसे ग्राहक प्राप्त करने के लिए तैयार हैं जो उत्पादों या आपके द्वारा उत्पादित सेवाओं को खरीदने में रुचि रखते हैं।

 

उपयोगकर्ता परीक्षण भागीदार

आप सिस्को, यूजर टेस्टिंग जैसी कई कंपनियों के लिए यूजर टेस्टिंग पार्टनर के रूप में काम कर सकते हैं और ऑनलाइन बड़ी रकम कमा सकते हैं। लगभग ₹12000 प्रति माह कमाने का यह एक अच्छा अवसर है।

 

इस काम के लिए आपको बहुत कुछ करने की आवश्यकता नहीं है, आपको केवल कंपनी को आपके पैन विवरण के साथ-साथ आपके बैंक खाते के विवरण और पहचान प्रमाण के रूप में आधार कार्ड प्रदान करना है। और कोडिंग का अच्छा अनुभव है।

Categories All
0 0 votes
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments
0
Would love your thoughts, please comment.x
()
x
%d bloggers like this: